नमस्कार!
गुजरात टूरिज्म विभाग का फोकस अब केवडिया पर है। अमिताभ बच्चन से प्रमोशन के लिए संपर्क किया गया है। हो सकता है कि इस बार आप बिग बी को कहते सुने, 'सिर्फ कच्छ नहीं, केवडिया भी नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा'। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है…

  • BSE का मार्केट कैप 170 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 48% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।
  • 2,938 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,322 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,436 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • लोक आस्था का त्योहार छठ आज मनाया जाएगा। छठव्रती अस्त होते सूर्य को अर्घ्य देकर पूजा-अर्चना करेंगे।
  • कोवैक्सिन के तीसरे फेज का ट्रायल रोहतक, हैदराबाद और गोवा में शुरू होगा। हर जगह 200 वालंटियर्स को वैक्सीन दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय त्शेरिंग संयुक्त रूप से भूटान में वर्चुअली RuPay Card फेज-2 लॉन्च करेंगे।
  • मध्य प्रदेश में जेल गार्ड की भर्ती परीक्षा की शुरुआत होगी। मध्यप्रदेश के अलग-अलग शहरों में यह परीक्षा 20 नवंबर तक चलेगी।

देश-विदेश
शीतकाल के लिए बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद

बद्रीनाथ धाम के कपाट गुरुवार को शीतकाल के लिए बंद हो गए। इस अवसर पर करीब पांच हजार श्रद्धालु बद्री विशाल के दर्शन करने पहुंचे थे। कोरोना के चलते इस साल करीब 1.45 लाख लोग ही दर्शन कर पाए। जबकि, पिछले साल यहां 12.40 लाख से ज्यादा भक्त पहुंचे थे।

ढाई घंटे में बिहार के शिक्षा मंत्री ने पद छोड़ा
बिहार के शिक्षा मंत्री मेवालाल चौधरी ने गुरुवार को पद संभालने के ढाई घंटे बाद ही इस्तीफा दे दिया। उन्होंने नीतीश कुमार के साथ 16 नवंबर को कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली थी। 2010 में बिहार एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के कुलपति रहते हुए चौधरी पर भर्ती घोटाले का आरोप लगा था।

मुंबई हमले के मास्टरमाइंड को 10 साल की जेल
पाकिस्तान की एक एंटी टेररिज्म कोर्ट ने आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के मुखिया हाफिज सईद को अवैध फंडिंग मामले में 10 साल कैद की सजा सुनाई। गुरुवार को यह जानकारी पाकिस्तानी मीडिया ने दी। 17 जुलाई को गिरफ्तार हुआ हाफिज मुंबई हमले का मुख्य आरोपी है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- क्रेडिट कार्ड पर ब्याज में रियायत न देंं

लोन मोरेटोरियम मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सुनवाई की। कोर्ट ने कहा- क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों को कंपाउंड इंटरेस्ट में रियायत का कोई फायदा नहीं मिलना चाहिए। क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगों ने कोई लोन नहीं लिया है, बल्कि वे इससे खरीदारी कर रहे हैं।

अक्षय कुमार ने यूट्यूबर पर मानहानि का दावा ठोका
अक्षय कुमार ने एक यूट्यूबर पर 500 करोड़ रुपए का मानहानि का केस किया है। राशिद सिद्दीकी नाम के इस यूट्यूबर पर सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े फर्जी वीडियो पोस्ट करने, अक्षय पर रिया चक्रवर्ती को कनाडा भागने में मदद करने के झूठे आरोप लगाने के आरोप लगे हैं।

डेटा स्टोरी
भारत में 75 करोड़ हुए इंटरनेट यूजर

भारत में इंटरनेट ने 15 अगस्त 2020 को 25 साल पूरे किए। इसी महीने देश में 75 करोड़ यूजर का आंकड़ा भी पार हो चुका है। खास बात यह है कि पिछले चार साल में इंटरनेट यूजर दोगुने हुए हैं। यानी शुरुआती 21 साल में जितने यूजर जुड़े, उतने ही 2017 से अब तक जुड़ चुके हैं।

पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
नींबू की खेती शुरू की, सालाना 6 लाख रु कमाई

यह कहानी है रायबरेली के रहने वाले आनंद की। पिछले 13 साल पटना, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में नौकरी की। फिर गांव लौटे। धान और गेंहूं की खेती शुरू की लेकिन मुनाफा नहीं हुआ। मार्केट रिसर्च के बाद नींबू की खेती शुरू की। अब सालाना 6 लाख रुपए कमा रहे।

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • सुरक्षाबलों ने गुरुवार सुबह जम्मू के नगरोटा में टोल प्लाजा पर आतंकियों से भरा ट्रक उड़ाया। 4 आतंकी ढेर किए। 11 AK-47 और 29 ग्रेनेड बरामद किए गए।
  • दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने कोरोना मरीजों के बढ़ने पर सख्ती बढ़ा दी है। सार्वजनिक स्थानों पर मास्क न पहनने वालों से अब 2000 रुपये जुर्माना वसूला जाएगा।
  • खबर आई कि सेना ने POK में हमला किया। थोड़ी देर बाद सेना ने कहा- ये फेक रिपोर्ट्स हैं। आज गोली ही नहीं चली। PoK में सेना पिनपॉइंट स्ट्राइक कर रही है, इनमें आतंकी लॉन्चपैड्स तबाह किए जा रहे हैं।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Pakistan Court Verdict Update; Mumbai Attack Maserming JuD Chief Hafiz Saeed Close Aides Gets Sentences Bollywood Suicide: Indian Government News Updates| Kangana Ranaut News | Chirag Paswan Nitish Kumar; Dainik Bhaskar Top News Morning Briefing Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2UFscLk

Post a Comment

Previous Post Next Post