नमस्कार!
त्यौहारों के बीच कोरोना को रोकना सरकारों के लिए चुनौती बना हुआ है। दिल्ली में सरकार बाजार बंद करने की तैयारी कर रही है। वहां शादी में भी 200 की जगह सिर्फ 50 लोग ही शामिल हो सकेंगे। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है…

  • BSE का मार्केट कैप 170 लाख करोड़ रुपए रहा। करीब 52% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,002 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,567 के शेयर बढ़े और 1,252 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • सूर्य उपासना के महापर्व छठ की आज नहाय-खाय के साथ शुरुआत होगी।
  • मेडिकल एडमिशन के लिए नीट काउंसलिंग का सेकेंड फेज शुरू होगा।
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में पीजी कोर्सेस में एडमिशन प्रोसेस आज से शुरू होगी।

देश-विदेश

गुपकार पर सरकार
जम्मू-कश्मीर में बने गुपकार अलायंस पर भाजपा के हमले जारी हैं। गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि गुपकार गैंग जम्मू-कश्मीर में विदेशी ताकतों का दखल चाहता है। उन्होंने पूछा कि क्या सोनिया और राहुल गांधी इनका समर्थन करते हैं?

MP में लव जिहाद पर कानून
मध्यप्रदेश सरकार लव जिहाद पर कानून बनाएगी। गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि लव जिहाद रोकने के लिए मध्यप्रदेश सरकार धर्म स्वातंत्र्य कानून बना रही है। विधानसभा सत्र में इसके लिए विधेयक लाया जाएगा। कानून बनने पर गैर जमानती धाराओं में केस दर्ज होगा और 5 साल की सजा दी जाएगी।

दिल्ली में आतंकी साजिश नाकाम
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार रात दो आतंकियों को गिरफ्तार किया। दोनों आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हुए हैं। ये जम्मू-कश्मीर के बारामूला और कुपवाड़ा के रहने वाले हैं। ये वॉट्सऐप ग्रुप पर पाकिस्तानी आतंकियों के संपर्क में थे। दोनों से दस्तावेज और विस्फोटक मिले हैं।

उत्तर प्रदेश में डबल मर्डर
उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में डबल मर्डर का मामला सामने आया है। यहां 12 और 8 साल की दो सगी बहनों के शव सोमवार रात गांव के बाहर तालाब में मिले। परिजन के मुताबिक, दोनों के सिर और कान पर धारदार हथियार से चोट के निशान थे। बच्चियों की एक-एक आंख भी फोड़ दी गई थी। परिजन ने दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका जताई है। जबकि पुलिस डूबकर मौत होने की बात कह रही थी।

दर्दनाक दिवाली
इलाहाबाद से भाजपा सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी की 8 साल की पोती किया की सोमवार रात को मौत हो गई। किया दिवाली की रात पटाखा जलाने के दौरान झुलस गई थी। जिस वक्त बच्ची झुलसी, तो उसकी चीखों को घरवाले बच्चों का शोर समझते रहे। प्रयागराज के अस्पताल में उसका इलाज चल रहा था। उसे दिल्ली ले जाने की तैयारी थी, लेकिन उससे पहले ही किया ने दम तोड़ दिया। किया, सांसद के बेटे मयंक की बेटी थी।

ओबामा के निशाने पर कांग्रेस
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की किताब ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ एक हफ्ते में दूसरी बार चर्चा में है। किताब के मुताबिक, सोनिया ने मनमोहन सिंह को इसलिए प्रधानमंत्री बनाया, क्योंकि वे चाहती थीं कि राहुल गांधी के लिए भविष्य में कोई चुनौती खड़ी न हो। चार दिन पहले इसी किताब का एक और हिस्सा सामने आया था, जिसमें राहुल गांधी की कमजोरियों का जिक्र किया गया था।

भास्कर एक्सप्लेनर
फाइजर के बाद अब मॉडर्ना ने भी अपने कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल्स के नतीजों की घोषणा कर दी है। मॉडर्ना का वैक्सीन 94.5% तक इफेक्टिव है, जबकि फाइजर का वैक्सीन 90% इफेक्टिव। यह दोनों ही वैक्सीन मैसेंजर-DNA यानी mDNA टेक्नोलॉजी पर विकसित किए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर...

आज की पॉजिटिव खबर
गुजरात के आणंद के रहने वाले दीपेन शाह पिता के साथ तंबाकू की खेती करते थे। इसमें फायदा नहीं हुआ, तो सब्जियां उगाईं। आखिर में उन्होंने सहजन की खेती शुरू की। अब वह इसकी पत्तियों और फलियों से पाउडर तैयार करके मार्केट में बेचते हैं। इससे सालाना 40 लाख रु की कमाई हो रही है।

पढ़ें पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • पीएम मोदी ने ब्रिक्स देशों के सम्मेलन में कहा- आतंकवाद सबसे बड़ी समस्या है। आतंक का समर्थन करने वाले देशों की जवाबदेही तय होनी चाहिए।
  • सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को केंद्र से टीवी और दूसरे मीडियम के कंटेंट पर ध्यान देने के लिए मैकेनिज्म बनाने को कहा।
  • अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ 10 लाख से ज्यादा हो गया। यहां आखिरी 10 लाख केस महज 6 दिन में सामने आए।
  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कोरोना से बचाने के लिए खिलाड़ियों को एयरलिफ्ट किया। ये खिलाड़ी भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज में शामिल होंगे।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Top News Morning Briefing Today From Dainik Bhaskar On 18 november 2020


from Dainik Bhaskar /national/news/top-news-morning-briefing-today-from-dainik-bhaskar-on-18-november-2020-127923377.html

Post a Comment

Previous Post Next Post