उत्तरी भारत से आने वाली बर्फीली हवाओं से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ गई है। राजस्थान के माउंट आबू में माइनस 1.4 डिग्री टेम्प्रेचर दर्ज किया गया है। वहीं, चुरू में अब तक का सबसे कम माइनस 0.1 डिग्री टेम्प्रेचर दर्ज किया गया है। इधर, ठंड बढ़ने से घरों में टेम्प्रेचर मेंटेन रखने वाले इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट्स का उपयोग भी बढ़ गया है। आने वाले दिनों में जैसे- जैसे सर्दी बढ़ेगी, इन सभी का यूज भी बढ़ जाएगा।

भारत इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा और सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन करने वाला देश है। सरकार की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, 2019 में कुल कंजप्शन 94.60 अरब यूनिट था, इसमें इंडस्ट्री में होने वाला कंजप्शन 40%, डोमेस्टिक यूज में 25% रहा था।

ठंड में सबसे ज्यादा घर के इलेक्ट्रिसिटी बिल में इजाफा होता है। इसकी एक वजह यह है कि हैवी वॉट वाले इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट्स का यूज बढ़ जाता है। रूम का टेम्प्रेचर मेंटेन रहे, इसके लिए रातभर हीटर चालू रखना पड़ता है। गर्म पानी के लिए गीजर का यूज भी बढ़ जाता है। जिनके घरों में गीजर की सुविधा नहीं है, वे आयरन रॉड का यूज पानी गर्म करने के लिए करते हैं। अगर आप भी इन सारे इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट का यूज करेंगे, तो यह आपके बिजली के बिल को बढ़ाएगा ही, इसमें हैरानी की बात नहीं है। लेकिन अगर थोड़ा सा भी ध्यान दें और इनका सही तरीके से मैनेजमेंट करें, तो ठंड में होने वाले इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन को कम कर सकते हैं।

इन 3 वजह से ठंड में ज्यादा आता है इलेक्ट्रिसिटी बिल

ठंड में लोगों का ज्यादातर समय घर पर ही बीतता है। कोरोना की वजह से तो आधे लोग वर्क फ्रॉम होम ही कर रहे हैं। ऐसे में टेम्प्रेचर बैलेंस करने और इंटरटेनमेंट के लिए इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट्स का यूज बढ़ जाता है। हम पहले से ज्यादा टीवी, लाइट, ओवन का यूज करने लगते हैं। वहीं, विंटर ब्रेक के चलते बच्चों के घर पर रहने से भी इलेक्ट्रिसिटी बिल में इजाफा होता है। वैसे भी कोरोना की वजह से स्कूल न खुलने से सभी बच्चे घर पर हैं। ऐसे में इस बार इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन बढ़ सकता है। इसलिए बच्चों को भी इलेक्ट्रिसिटी के सही यूज के तरीके बताकर उन्हें जागरुक कर सकते हैं।

इन 10 तरीकों से कर सकते हैं पावर सेविंग

1. घर में गेप भरें, जिससे ठंडी हवा को रोक सकें

  • अक्सर हम सभी के घर में कई तरह के गेप होते हैं, जिसकी वजह से घर में ठंडी हवा आती है। यह गेप आपको घरों की दीवारों में आए क्रेक्स, खिड़कियों और दरवाजों में नजर आ सकते हैं। इस वजह से घर ठंडा हो जाता है। इन्हें हम अगर पूरी तरह से फिक्स कर देंगे, तो घर का टेम्प्रेचर डाउन नहीं होगा और इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट की जरूरत नहीं रहेगी।

2. हीटिंग सिस्टम की एफिशिएंसी चेक करें

  • ठंड के दिनों में हीटिंग सिस्टम लाकर घरों में रखते हैं। अगर आप घरों में अच्छी एफिशिएंसी का हीटर लाकर रखेंगे तो आपका इलेक्ट्रिसिटी बिल कम आएगा। कई बार खराब या पुराने हो गए हीटर इलेक्ट्रिसिटी का कंजप्शन ज्यादा करते हैं। इस वजह से भी इलेक्ट्रिसिटी बिल बढ़कर आता है। अगर आपका हीटर रिपेयरिंग मांग रहा है, तो उसे जल्द ठीक करा सकते हैं।

3. एनर्जी एफिशिएंट लाइट का यूज करें

  • नवंबर और दिसंबर का समय शादी और हॉलिडे सीजन रहता है। ऐसे में हम घर के डेकोरेशन के लिए भी लाइट लगाते हैं। अगर इस तरह की लाइट बाजार से ला रहे हैं, तो इसका खासा ध्यान रखें कि लाइट एनर्जी एफिशिएंट हो। इस तरह की लाइट इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन कम करती है। ​​​​​​

4. टेम्प्रेचर कंट्रोल के लिए थर्मोस्टेट यूज करें

  • थर्मोस्टेट एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। इसे इलेक्ट्रिकल सर्किट की सीरीज में लगाया जाता है। यह टेम्प्रेचर को कंट्रोल करता है। हम इसकी हीटिंग पावर को कम कर सकते हैं। इससे इलेक्ट्रिसिटी कंजप्शन में कमी आ सकती है। इसलिए टेम्प्रेचर कंट्रोल करने वाले थर्मोस्टेट का ही यूज करें।

5. हीटर की जगह अलाव जलाएं

  • जरूरी नहीं कि टेम्प्रेचर मेंटेन करने के लिए हम इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट का ही यूज करें। पहले जब ये संसाधन का उपयोग नहीं था, तब भी लोग अलाव जलाकर ठंड को कम करते थे। अगर घर के अंदर अलाव और फायर प्लेस की जगह है, तो उसका यूज करें।

6. सनलाइट का फायदा उठाएं

  • घर में ऐसी जगह बनाएं, जहां से सीधी सनलाइट अंदर आ सके। इससे घर का टेम्परेचर भी सही रहेगा, और बॉडी को भी विटामिन D मिलेगा। इस बात का ध्यान रखें, जब तक सनलाइट है, तब तक सभी इलेक्ट्रिक इक्विपमेंट बंद रखें।

7. विंडो को कवर करें

  • अगर आपके घर में एनर्जी एफिशिएंट विंडो नहीं हैं, तो उन्हें प्लास्टिक शीट से कवर कर दें। इससे बाहर से घर के अंदर आने वाली हवा रुक जाएगी और घर में लगे हीटर इक्विपमेंट का यूज कम होगा।

8. पानी गर्म करने तरीकों में बदलाव करें

  • आप पानी गर्म करने के तरीके बदल दें, तो आपको इससे फायदा होगा। जरूरी नहीं कि हमेशा गीजर या इलेक्ट्रिक हीटर पर ही पानी गर्म करें। इसके लिए गैस पर भी पानी रख सकते हैं।

9. एसी-कूलर का उपयोग बंद कर दें

  • ठंड में अगर आप के घर में एसी और कूलर का यूज हो रहा है, तो इसे बंद करके रख दें। जरूरत पड़ने पर ही सीलिंग फेन चलाएं।

10. ठंड में फ्रिज का इस्तेमाल कम कर दें

  • ठंड में फ्रिज का इस्तेमाल कम कर दें। अगर खाना फ्रिज में नहीं भी रखेंगे, तो भी ठंड में वह जल्दी खराब नहीं होता है। ​​​​​


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
How to reduce electric consumption in cold, what are the ways of saving power?


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mCGxE3

Post a Comment

Previous Post Next Post