नमस्कार!
आंदोलन कर रहे किसानों ने कहा- हमें दान नहीं, फसल के दाम चाहिए। जम्मू-कश्मीर में गुपकार ने DDC चुनाव जीत लिया है। ब्रिटेन में मिले कोरोना स्ट्रेन से पैसेंजर्स का स्ट्रेस बढ़ा। बहरहाल, शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं, बाजार क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 183.66 लाख करोड़ रुपए रहा। 74% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,097 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 2,296 कंपनियों के शेयर बढ़े और 650 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • प्रधानमंत्री मोदी शांति निकेतन की विश्व भारती यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करेंगे।
  • नए कृषि कानूनों को निरस्त कराने के लिए राहुल गांधी के साथ कांग्रेस नेता राष्ट्रपति को दो करोड़ दस्तखत वाला ज्ञापन सौंपेंगे।
  • आंदोलन कर रहे किसान डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। कंगना रनौत और पायल रोहतगी को भी जुड़ने का न्योता दिया गया है।

देश-विदेश
किसान आंदोलन में फंसती सरकार

28 दिनों से दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों ने बुधवार को साफ कहा कि उन्हें कानून में संशोधन मंजूर नहीं हैं। किसानों ने कहा कि उन्हें फसलों पर दान नहीं, दाम चाहिए। बुधवार शाम 3.50 बजे कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि किसान हमारे प्रस्ताव में जो भी बदलाव चाहते हैं, वो बता दें। शाम 5.50 पर किसान संगठनों ने कहा, 'यह कहकर गुमराह किया जा रहा है कि हम बातचीत नहीं कर रहे हैं। किसान हमेशा बातचीत को राजी हैं। सरकार को अड़ियल रुख छोड़कर किसानों की मांगें मान लेनी चाहिए।

धोखे ने ली किसान की जान
कृषि कानूनों के खिलाफ जारी आंदोलन के बीच, महाराष्ट्र के अमरावती में एक संतरा किसान ने आत्महत्या कर ली। परिवार का आरोप है कि संतरे की बोली लगाने वाले व्यापारी ने ऐन वक्त पर उसकी फसल लेने से इनकार कर दिया था। जब किसान ने इसका विरोध किया, तो व्यापारी ने उसकी पिटाई कर दी। इससे दुखी किसान ने फांसी लगा ली। इस सदमे से किसान के छोटे भाई को हार्टअटैक आ गया, जिससे उसकी भी मौत हो गई।

कोरोना से बचाएगी स्वदेशी कोवैक्सिन
भारत बायोटेक ने बुधवार को स्वदेशी वैक्सीन- कोवैक्सिन के फेज-2 क्लीनिकल ट्रायल्स के नतीजे घोषित किए। यह वैक्सीन कम से कम 12 महीने तक कोरोना से बचाने में सक्षम है। इससे शरीर में बेहतर एंटीबॉडी और T-सेल मेमोरी रिस्पॉन्स दिखा। हर उम्र के महिला-पुरुषों पर यह इफेक्टिव रही। अभी वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल्स चल रहे हैं। कंपनी ने वैक्सीन का इमरजेंसी अप्रूवल भी मांगा है। इधर, ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोवीशील्ड वैक्सीन को भी अगले हफ्ते देश में इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिल सकती है।

देश में नहीं आया ब्रिटेन का वायरस
नेशनल AIDS रिसर्च इंस्टीट्यूट (NARI) ने कहा है कि ब्रिटेन में पाया गया नया कोरोनावायरस हमारे देश में नहीं मिला है। NARI इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की ब्रांच है। NARI के डायरेक्टर डॉ. समिरन पांडा ने मंगलवार को न्यूज एजेंसी से कहा कि हमने देश के अलग-अलग हिस्सों से लिए सैंपल्स की जांच की है। वायरल जीनोम की 6-7 महीने तक निगरानी और 2000 से ज्यादा सैंपल की जांच में इसमें बदलाव नजर नहीं आया।

पैसेंजर्स का स्ट्रेस बना नया स्ट्रेन
ब्रिटेन से आने वाले लोगों के लिए सख्त नियमों के चलते मंगलवार रात को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI) पर हालात बिगड़ गए। सरकार ने ब्रिटेन से आए सभी यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट जरूरी कर दिया है। पैसेंजर्स को इसकी रिपोर्ट के लिए आठ घंटे तक इंतजार करना पड़ा। 6,700 किलोमीटर के सफर के बाद एयरपोर्ट पर लंबा वक्त काटना लोगों को भारी पड़ गया। केंद्र ने 22 दिसंबर की आधी रात से ब्रिटेन की उड़ानें सस्पेंड कर दी हैं।

गुपकार जीता, लेकिन BJP सबसे बड़ी पार्टी
जम्मू-कश्मीर में जिला विकास परिषद (DDC) चुनाव का फाइनल रिजल्ट बुधवार को जारी हुआ। 280 में से 278 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। दो सीटों पर चुनाव स्थगित हो गया है। सबसे ज्यादा 110 सीटें पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (PAGD) के खाते में गईं। लेकिन, 75 सीटें जीतकर भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी। पहली बार घाटी में भाजपा को 3 सीटों पर जीत मिली। वहीं, भाजपा के गढ़ जम्मू में गुपकार अलायंस ने 34 सीटें जीतीं।

LAC पहुंचे आर्मी चीफ
चीन के साथ जारी तनाव के बीच आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे बुधवार को एक बार फिर ईस्टर्न लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पहुंचे। उन्होंने 14 हजार फीट की ऊंचाई पर रेचिन ला में तैनात फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स के जवानों से मुलाकात की। यहां इन दिनों माइनस 40 डिग्री सेल्सियस तापमान होता है। आर्मी चीफ ने हालात की जानकारी लेने के लिए ऑफिसर्स के साथ बैठक की। उन्होंने LAC पर तैनात टैंक का निरीक्षण भी किया।

एक्सप्लेनर
कोरोना ने रोका मोदी का वर्ल्ड टूर

मोदी जब से प्रधानमंत्री बने हैं, तब से ये पहला साल है जब वे किसी विदेश दौरे पर नहीं गए। 2019 में मोदी 35 दिन विदेश में थे, लेकिन इस बार साल के 365 दिन वे भारत में ही रहे। मोदी का आखिरी विदेश दौरा 13 से 15 नवंबर 2019 तक BRICS समिट के लिए ब्राजील का था। देश में रहते हुए मोदी इस साल 226 दिन यानी हर दूसरे दिन टीवी पर नजर आए। उन्होंने इंडिया-बांग्लादेश समिट, इंडिया-उज्बेकिस्तान समिट, ब्रिक्स समिट, आसियान (ASEAN)-इंडिया समिट जैसे कार्यक्रमों को ऑनलाइन संबोधित किया। कोरोना को लेकर 7 बार देश के नाम संबोधन दिया। 8 बार भाजपा के कार्यक्रमों में भाषण दिया।
पढ़ें पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
मोती की खेती से लाखों की कमाई

आज कहानी तीन भाइयों की है, जिन्होंने अपने मजबूत इरादों से कामयाबी की इबारत लिखी है। वाराणसी-गाजीपुर हाइवे के पास नारायणपुर गांव के रहने वाले दो सगे भाई रोहित आनंद और मोहित आनंद पाठक ने चचेरे भाई श्वेतांक के साथ मिलकर डेढ़ लाख रुपए से मोती की खेती और मधुमक्खी पालन शुरू किया। आज इनकी कमाई लाखों में है। PM मोदी ने सितंबर में इन्हें आत्मनिर्भर भारत का उदाहरण बताया था। इसके बाद तीनों भाई चर्चा में आए।
पढ़ें पूरी खबर...

प्रेग्नेंसी में रनिंग
प्रेग्नेंसी के दौरान एक्सरसाइज और फिजिकल एक्टिविटीज को लेकर परेशान रहने वाली महिलाओं के लिए बेंगलुरु की अंकिता गौर ने मिसाल कायम की है। पांच महीने की प्रेग्नेंट अंकिता ने 10 किलोमीटर की दौड़ महज 62 मिनट में पूरी की है। पेशे से इंजीनियर अंकिता ने रविवार को TCS वर्ल्ड 10K रनिंग में यह कामयाबी हासिल की। वे पिछले 9 साल से नियमित तौर पर रनिंग कर रही हैं।

सुर्खियों में और क्या है...

  • कोरोना संक्रमण को देखते हुए महाराष्ट्र के बाद अब राजस्थान और कर्नाटक ने भी न्यू ईयर पार्टी पर रोक लगा दी है। इस दौरान तीनों राज्यों में नाइट कर्फ्यू रहेगा।
  • अमेरिका में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं। एक हफ्ते में 16 लाख नए मामले सामने आने के बाद जो बाइडेन ने कहा- आने वाला वक्त मुश्किलों भरा हो सकता है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Todays News| India News| Farmers Protest| Farmers demanded crop prices, Corona stopped Modi's world tour and country vaccine raised hopes


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3rpFj2s

Post a Comment

Previous Post Next Post