क्या हो रहा है वायरल : सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें वे आस-पास खड़े लोगों पर भड़कती दिख रही हैं।

वीडियो को पश्चिम बंगाल के आगामी विधानसभा चुनाव के प्रचार से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। कुछ यूजर इस वीडियो को हाल में हुए अमित शाह के पश्चिम बंगाल दौरे से जोड़कर भी शेयर कर रहे हैं।

और सच क्या है ?

  • वीडियो के स्क्रीनशॉट्स लेकर गूगल पर रिवर्स सर्च करने से पता चला कि ये वीडियो जून, 2019 को ही एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड हो चुका है। मतलब साफ है कि इसका हाल में पश्चिम बंगाल के चुनावी माहौल से कोई संबंध नहीं है।

  • Dailymotion वेबसाइट पर यही वीडियो 6 साल पहले अपलोड किया जा चुका है। लेकिन, वीडियो के साथ ऐसी कोई जानकारी पब्लिश नहीं की गई है, जिससे पुष्टि हो सके कि वीडियो असल में किस घटना का है।
  • अलग-अलग कीवर्ड्स को गूगल सर्च करने से हमें NDTV की वेबसाइट पर भी यही वीडियो मिला। यहां वीडियो साल 2006 में अपलोड किया गया है। वेबसाइट पर दी गई जानकारी से बस इतना पता चल सका कि वीडियो पश्चिम बंगाल असेंबली का है।
  • इन सबसे साफ है कि सोशल मीडिया पर ममता बनर्जी के 6 साल पुराने वीडियो को हाल ही का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो का साल 2020 में हुए अमित शाह के रोड शो से कोई संबंध नहीं है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Mamta Banerjee Got Angry। West Bengal Election। Amit Shah Road Show। Video Viral


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mW4er7

Post a Comment

Previous Post Next Post