नमस्कार!
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पूछताछ की। शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी वर्षा मियाद से पहले ही ED दफ्तर पहुंच गईं। विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांसे को लंदन की कोर्ट से बड़ी राहत मिली है। बहरहाल शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 191.69 लाख करोड़ रुपए रहा। 64% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,254 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 2,095 कंपनियों के शेयर बढ़े और 996 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोच्चि-मंगलुरु नेचुरल गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे।
  • अहमदाबाद में BJP-RSS की कोऑर्डिनेशन मीट शुरू होगी। BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा शामिल होंगे।
  • भारत-श्रीलंका द्विपक्षीय संबंधों पर बातचीत करने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर कोलंबो पर पहुंचेंगे।
  • दिल्ली में नई संसद बनाने के लिए शुरू हुए सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा।

देश-विदेश

सरकार और किसानों में नहीं बनी बात
सरकार और किसानों के बीच 8वें दौर की बातचीत में भी कोई नतीजा नहीं निकल पाया। विज्ञान भवन में सोमवार को करीब 4 घंटे चली बैठक के बाद किसानों ने कहा कि हमने केंद्र के सामने कृषि कानूनों की वापसी की ही बात रखी। किसान नेता राकेश टिकैत बोले कि कानून वापसी नहीं तो घर वापसी भी नहीं। इधर, लगातार मीटिंगों में नतीजा न निकलने पर कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि ताली तो दोनों हाथ से बजती है। मीटिंग में MSP को कानूनी रूप देने के मुद्दे पर भी सहमति नहीं बन पाई। हालांकि, सरकार और किसान 8 जनवरी को फिर बातचीत करने पर राजी हो गए है।

वैक्सीन पर सियासत का जवाब
भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है। इस पर विपक्ष ने आरोप लगाया है कि ये मंजूरी हड़बड़ी में दी गई है। वैक्सीन पर जारी सियासत के बीच भारत बायोटेक के एमडी कृष्णा एल्ला ने अपना पक्ष रखा है। एल्ला ने कहा कि वैक्सीन पर सियासत हो रही है। कुछ लोग हमारी वैक्सीन के बारे में केवल गॉसिप कर रहे हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए। हम केवल भारतीय कंपनी नहीं है, हम वास्तव में एक ग्लोबल कंपनी हैं।

कोरोना के बाद नया खतरा
देश पर कोरोनावायरस के बाद अब बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है। हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। वहीं, राजस्थान और गुजरात में पक्षियों की मौत के बाद प्रशासन अलर्ट है। पिछले कुछ दिनों में हिमाचल में 1700 और MP में 300 से ज्यादा पक्षियों की मौत हुई है। वहीं, राजस्थान में 250 और गुजरात में 50 से ज्यादा पक्षियों की मौत हो चुकी है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि यह वायरस बर्ड फ्लू तो है, लेकिन इससे इंसानों को कोई खतरा नहीं है।

रॉबर्ट वाड्रा से 5 घंटे पूछताछ
कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा से पूछताछ के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (IT) की टीम उनके घर पहुंची। यहां उनसे करीब पांच घंटे पूछताछ की गई। IT ने बेनामी संपत्ति के मामले में वाड्रा के बयान दर्ज किए। इसके बाद वाड्रा ने कहा कि हमने हर सवाल का जवाब दिया है। बेनामी संपत्ति से जुड़ा कोई मामला नहीं है। न्याय और सच की जीत होगी। मेरे पास छिपाने और चिंता करने के लिए कुछ भी नहीं है। वाड्रा फिलहाल अग्रिम जमानत पर हैं। पहले वह कोरोना के कारण जांच में शामिल नहीं हो पाए थे।

ED के सामने पेश हुईं वर्षा राउत
शिवसेना सांसद संजय राउत की पत्नी वर्षा सोमवार को मुंबई में प्रवर्तन निदेशालय (ED) के ऑफिस पहुंची। PMC बैंक घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ED की टीम ने उन्हें 5 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया था। हालांकि, वे एक दिन पहले ही ED ऑफिस पहुंच गईं। सूत्रों की मानें, तो वर्षा से 55 लाख रुपए के लेनदेन को लेकर साढ़े तीन घंटे तक 55 सवाल किए गए। वर्षा को अब तक 4 बार समन भेजा गया था। ED को शक है कि वर्षा राउत को दिए गए लोन का कनेक्शन PMC घोटाले से है।

एक्सप्लेनर
कोवीशील्ड से जुड़े कई सवाल

भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने 3 जनवरी को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन- कोवीशील्ड को अप्रूवल दे दिया है। पर कई सवालों के जवाब अब भी स्पष्ट नहीं हो सके हैं। मसलन, डोज के बीच का अंतर कितना होना चाहिए। इस बारे में भारतीय रेगुलेटर ने कुछ नहीं कहा है। इसकी इफेक्टिवनेस को लेकर भी अलग-अलग बातें सामने आई हैं। वैक्सीन से जुड़े तमाम सवालों के जवाब जानिए यहां...
पढ़िए पूरी खबर...

पॉजिटिव खबर
गरीब बच्चियों को फ्री बर्थडे केक

पॉजीटिव स्टोरी में आज हम आपको ऐसे शख्स से मिलवाने जा रहे हैं, जिसने बेटी बचाओ अभियान को अलग ही तरीके से प्रोत्साहित किया है। सूरत में रहने वाले संजय चोडवडिया गरीब तबके की 1 से 5 साल की बच्चियों को उनके जन्मदिन पर फ्री केक गिफ्ट करते हैं। शहर में बेकरी चलाने वाले संजय हर साल करीब 7 लाख रुपए की कीमत के 7000 केक बांट रहे हैं। संजय की बेकरी से बच्चियों के लिए 100 रुपए की कीमत का 250 ग्राम केक फ्री दिया जाता है। उनका यह अभियान पिछले 12 सालों से लगातार जारी है।
पढ़िए पूरी खबर...

जूलियन असांजे को ब्रिटिश कोर्ट से राहत
विकीलीक्स के फाउंडर जूलियन असांजे को ब्रिटेन की डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने बड़ी राहत दी है। कोर्ट ने अंसाजे को अमेरिका को सौंपने से इनकार कर दिया है। असांजे अमेरिकी सेना से जुड़े गोपनीय दस्तावेज लीक करने और जासूसी के आरोपों का सामना कर रहे हैं। अमेरिका ब्रिटेन से उनके प्रत्यर्पण की मांग कर रहा है। डिस्ट्रिक्ट जज वेनेसा बेरैट्सर ने कहा कि असांजे को अमेरिका को नहीं सौंपा जाना चाहिए। ऐसा करना दमनकारी होगा। इससे पहले असांजे को स्वीडन में रेप के एक मामले में भी राहत मिल चुकी है।

वसूली मामले में छोटा राजन को सजा
मुंबई सेशन कोर्ट ने सोमवार को गैंगस्टर छोटा राजन और 3 गुर्गों को जबरन वसूली के मामले में दो साल की सजा सुनाई। राजन पर 2015 में पनवेल के बिल्डर नंदू वाजेकर को धमकाकर 26 करोड़ की जबरन उगाही करने का आरोप था। बिल्डर के ऑफिस के सीसीटीवी फुटेज से साबित हुआ कि आरोपी बिल्डर के ऑफिस गए थे। साथ ही पुलिस को कॉल रिकॉर्डिंग भी मिली, जिसमें छोटा राजन बिल्डर को धमकी दे रहा है। छोटा राजन को भारत लाने के बाद उस पर लगे सारे मामले CBI को ट्रांसफर हो गए थे। उसी में से यह एक मामला भी था। फिलहाल, छोटा राजन तिहाड़ जेल में है।

सुर्खियों में और क्या है...

  • स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन का ट्रायल 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों पर भी हो सकेगा। सरकार ने भारत बायोटेक को इसकी मंजूरी दे दी है।
  • कोरोना से जुड़ी एक चिंता बढ़ाने वाली खबर चीन से आई है। यहां ऑटो पार्ट्स की पैकेजिंग के सैंपल पर वायरस मिलने की पुष्टि हुई है।
  • ब्राजील भारतीय कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सिन के 50 लाख डोज खरीदेगा। इसके लिए ABCVAC ने भारत बायोटेक से समझौता किया है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Top News of 04 January 2021| The risk of bird flu after Corona, India biotech counterattack on politics and not an opinion on laws farmers and government


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/359YfZw

Post a Comment

Previous Post Next Post