नमस्कार!
ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है, उन्हें गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाया गया था। जॉनसन ने ब्रिटेन में फैले नए कोरोना स्ट्रेन के चलते ये फैसला लिया है। इधर, भारत में कोरोना वैक्सीन के ट्रायल के दौरान मध्य प्रदेश में चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां भोपाल के एक अस्पताल में लोगों को पैसे देकर बुलाया गया, धोखे से टीका लगाया गया और जब ये लोग बीमार पड़ने लगे तो अस्पताल ने सुध ही नहीं ली। बहरहाल शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं मार्केट क्या कह रहा है

  • BSE का मार्केट कैप 192.87 लाख करोड़ रुपए रहा, BSE पर करीब 55% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही।
  • 3,233 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। इसमें 1,781 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,288 कंपनियों के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर...

  • अमेरिकी संसद का जॉइंट सेशन होगा। इसमें बाइडेन की जीत पर औपचारिक, कानूनी और अंतिम मुहर लगेगी।
  • मोदी कैबिनेट की बैठक होगी।
  • अहमदाबाद में BJP-RSS की कोऑर्डिनेशन मीट का दूसरा दिन। संघ प्रमुख मोहन भागवत शामिल होंगे।

देश-विदेश
10 दिन के भीतर वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी

भारत सरकार 10 दिन के भीतर देश में वैक्सीनेशन शुरू करने वाली है। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को बताया कि ड्राई रन से मिले डेटा के आधार पर सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है। इस हिसाब से अगले हफ्ते देश में कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो सकता है। देश में भारत बायोटेक की स्वदेशी कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोवीशील्ड के इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी मिल चुकी है।

सीरम और भारत बायोटेक की वैक्सीन वॉर खत्म
कोरोना वैक्सीन पर आमने-सामने हुई देश की दो कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने दो दिन के अंदर अपनी कड़वाहट भुला दी है। वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी हासिल कर चुकीं दोनों कंपनियों ने मंगलवार को जॉइंट स्टेटमेंट जारी किया। इसमें सीरम के CEO अदार पूनावाला और भारत बायोटेक के चेयरमैन डॉ. कृष्णा ऐल्ला ने कहा कि हमारे सामने बड़ा और महत्वपूर्ण टास्क है- देश और दुनिया के लोगों की जान बचाना।

देश में 84 हजार से ज्यादा पक्षियों की मौत, बर्ड फ्लू ने दिक्कत बढ़ाई
कोरोना महामारी के बीच अब बर्ड फ्लू की दस्तक चिंता बढ़ा रही है। अब तक हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात और केरल में 84 हजार 775 पक्षियों की मौत हुई है। इनमें से हिमाचल प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान और केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है, हरियाणा और गुजरात के सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है।
एक ही लैबोरेटरी में इंसानों और पक्षियों के सैंपल का टेस्ट
भोपाल की हाई सिक्योरिटी एनिमल डिसीज लैबोरेटरी में पांच वैज्ञानिकों की टीम पक्षियों के सैम्पल जांचने में जुटी है। यहां कोरोना के सैम्पल भी जांचे जा रहे हैं। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब इस लैबोरेटरी में एक ही समय में इंसान और पक्षियों के सैम्पल टेस्ट किए जा रहे हैं।

मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट को सुप्रीम कोर्ट की सशर्त मंजूरी
नया संसद भवन और कॉमन सेंट्रल सेक्रेटरिएट बनाने के सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट को सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को 2:1 से मंजूरी दे दी। कोर्ट ने कहा कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के लिए पर्यावरण मंजूरी सही तरीके से दी गई। लैंड यूज में बदलाव का नोटिफिकेशन भी वैध था। अदालत ने कहा कि कंस्ट्रक्शन शुरू करने से पहले हेरिटेज कंजर्वेशन कमेटी की मंजूरी ली जाए। 20 हजार करोड़ रुपए की सेंट्रल विस्टा योजना मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

तृणमूल में टूट जारी, ममता के खेल मंत्री का भी इस्तीफा
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से तृणमूल में टूट का सिलसिला जारी है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खास और पूर्व मंत्री शुभेंदु अधिकारी के भाजपा ज्वाइन करने के 16 दिन बाद खेल मंत्री और पूर्व क्रिकेटर लक्ष्मी रतन शुक्ला ने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। शुभेंदु ने 19 दिसंबर को भाजपा का दामन थाम लिया था। उनके साथ सांसद सुनील मंडल, पूर्व सांसद दशरथ तिर्की और 10 MLA ने भी भाजपा ज्वाइन की थी। इनमें 5 विधायक तृणमूल कांग्रेस के ही थे।

पुर्तगाल में फाइजर की वैक्सीन लगने के बाद नर्स की मौत
पुर्तगाल में एक 41 वर्षीय नर्स की फाइजर का वैक्सीन लगने के दो दिन बाद मौत हो गई। पुर्तगाल के स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं। जब वैक्सीन लगाई गई, तब नर्स पूरी तरह से स्वस्थ थी और उसे किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हुआ था। नर्स का नाम सोनिया एजेवेडो है, वो इंस्टीट्यूटो पोर्तुगीज डी ओंकोलोजिया (IPO) में सर्जिकल असिस्टेंट थीं।

भास्कर एक्सप्लेनर
कोरोना के दक्षिण अफ्रीकी वैरिएंट पर वैक्सीन का कैसा असर होगा?

जिस तरह कोरोनावायरस के नए-नए वैरिएंट्स सामने आ रहे हैं, वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ती जा रही है। ब्रिटिश वैज्ञानिकों का कहना है कि दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के नए वैरिएंट पर वैक्सीन फेल हो सकती है। इसने एक नई बहस छेड़ दी है कि क्या अब तक जो वैक्सीन बनी है, वह बेकार हो जाएगी? क्या इस वैक्सीन को जल्द ही अपडेट करने की नौबत आएगी?

सवालों के जवाब जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर...

आज की पॉजिटिव खबर
कभी चाय की दुकान पर बर्तन धोए; अब एलोवेरा की खेती से लाखों की कमाई

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के रहने वाले अजय स्वामी पिछले 12 साल से एलोवेरा की खेती और प्रोसेसिंग कर रहे हैं। वो इससे 45 प्रोडक्ट तैयार कर रहे हैं। उन्होंने एलोवेरा से बना लड्डू तैयार किया है, इसे अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। हर महीने वो लाख रुपए कमा रहे हैं। हालांकि, उनका ये सफर मुश्किल था। बचपन में पिता की मौत के बाद उन्हें चाय की दुकान पर बर्तन धोने पड़े थे।

पढ़िए पूरी खबर...

सुर्खियों में और क्या है...

  • वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट 1 फरवरी 2021 को आएगा। बजट सत्र की शुरुआत 29 जनवरी से होगी।
  • कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों ने टीकरी बॉर्डर पर ईंट और गारे से स्थाई ठिकाना बनाना शुरू कर दिया है। हाल ही में हुई बारिश से टेंट बर्बाद होने के बाद ये फैसला लिया गया है।
  • देश में बीते 24 घंटे में सिर्फ 16 हजार 278 नए संक्रमितों की पहचान हुई। इस तरह एक्टिव केस यानी इलाज करा रहे मरीजों की संख्या में 13 हजार 140 की कमी आई। 16 दिसंबर के बाद यह सबसे बड़ी गिरावट है।
  • आगरा के ताजमहल में हिंदू जागरण मंच के जिलाध्यक्ष और 3 युवकों ने भगवा झंडा लहराया और शिव चालीसा का पाठ किया। चारों को गिरफ्तार कर धार्मिक भावनाओं को भड़काने का केस दर्ज किया गया है।


आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
Top News of 5 January 2021| British PM's visit to India postponed due to new corona strain, MP becomes vacant trial for people


from Dainik Bhaskar /national/news/top-news-of-5-january-2021-british-pms-visit-to-india-postponed-due-to-new-corona-strain-mp-becomes-vacant-trial-for-people-128093451.html

Post a Comment

Previous Post Next Post